Please assign a menu to the primary menu location under menu

Uncategorized

जनपद में परिषदीय और सहायता प्राप्त विद्यालयों के आठवीं तक के छात्र और छात्राओं को किताबों का वितरण 25 जुलाई के बाद होगा

बलिया। जनपद में परिषदीय और सहायता प्राप्त विद्यालयों के आठवीं तक के छात्र और छात्राओं को किताबों का वितरण 25 जुलाई के बाद होगा। जनपद में कुल 19 लाख 42 हजार 462 किताबें आनी हैं। इनमें से 6.45 लाख किताबें जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय को प्राप्त हो चुकी हैं, जिनके सत्यापन की कारवाई को विभाग द्वारा अंतिम रुप दिया जा रहा है।
जनपद में परिषदीय प्राथमिक, उच्च प्राथमिक एवं कंपोजिट विद्यालयों की संख्या 2249 है। इसके अलावा 16 कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय हैं। किताबों का वितरण परिषदीय विद्यालयों के साथ ही कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों और आठवीं तक के सहायता प्राप्त विद्यालयों के छात्र और छात्राओं को होना है। इनकी संख्या दो लाख, 97 हजार के करीब है। सत्र एक अप्रैल 2021 से शुरू होना था, मगर कोरोना की दूसरी लहर की वजह से विद्यालय नहीं खुल सके। इसी वजह से किताबें भी देरी से पहुंच रही हैं। अब विद्यालय खुल चुके हैं, हालांकि छात्र और छात्राओं के विद्यालय जाने पर पाबंदी है, मगर शिक्षक विद्यालय पहुंच रहे हैं, जिन्हें ऑनलाइन क्लास के रूप में पठन-पाठन कराने के निर्देश दिए हैं। चूंकि पठन-पाठन शुरू हो रहा है। ऐसे में किताबों की जरूरत भी महसूस की जा रही हैं
छह लाख 45 हजार किताबें प्राप्त हो गई हैं। बाकी किताबें भी धीरे-धीरे आ रही हैं। एक सप्ताह में जनपद में ज्यादातर किताबें पहुंच जाएंगी। 25 जुलाई के बाद किताबों का वितरण शुरू कर दिया जाएगा।
नरुल हुदा, जिला समन्वयक, बलिया

Dainik Anmol News Team