Please assign a menu to the primary menu location under menu

Uncategorized

किसान फसल बीमा योजना : 11 ब्लाकों के लिए मिर्च की खेती अधिसूचित


बलिया।पीएम फसल बीमा योजना में मिर्च खेती का भी बीमा किया जाएगा। जिले के 11 ब्लाकों को अधिसूचित क्षेत्र में शामिल किया गया है। हालांकि खरीफ की अन्य फसलों के सापेक्ष मिर्च का बीमा कराने के लिए किसानों को अधिक प्रीमियम देना होगा।
भारत सरकार की ओर से जिन 11 ब्लाकों के मिर्च फसल को अधिसूचित किया है उन ब्लॉकों के मिर्च उत्पादक किसान अपनी फसलों का बीमा करा सकेंगे। नियमानुसार प्राकृतिक आपदा से फसलों की बर्बादी पर उन्हें नामित बीमा एजेंसी की ओर से क्षतिपूर्ति का भुगतान किया जाएगा। इस बाबत जानकारी देते हुए जिला कृषि अधिकारी ने बताया कि इसके लागू होने से बड़े पैमाने पर खेती करने वाले मिर्च उत्पादक किसानों को लाभ मिल सकेगा। उधर, खरीफ में शामिल अन्य फसलों के सापेक्ष मिर्च फसल की बीमा के लिए किसानों को ढाई गुना अधिक प्रीमियम देनी होगा। बतौर उदाहरण जहां धान, मक्का व अरहर फसल की बीमा के लिए किसानों को निर्धारित लागत का दो फीसदी प्रीमियम देना होता है वहीं मिर्च फसल की बीमा के लिए किसानों को निर्धारित लागत का पांच फीसदी बतौर प्रीमियम देना होगा।
इनब्लॉकों को मिर्च फसल के लिए किया गया है अधिसूचित
मिर्च फसल के लिए कुल 11 ब्लॉकों को अधिसूचित किया गया है। इसमें मनियर, सीयर, बांसडीह, बैरिया, मुरलीछपरा, बेरुआरबारी, दुबहड़, सोहांव, बेलहरी, रसड़ा व नगरा ब्लॉक हैं।
जिले के 11 ब्लॉकों को मिर्च फसल के लिए सरकार की ओर से अधिसूचित किया गया है। इन ब्लॉकों के किसान फसल बीमा का लाभ ले सकते हैँ।

  • विकेश कुमार, जिला कृषि अधिकारी, बलिया।
Dainik Anmol News Team