Please assign a menu to the primary menu location under menu

Uncategorized

किसानों और ड्रेजिंग कार्य कराने वाले अधिकारियों के बीच कोई हल न निकलने के कारण एक बार फिर नदी की धारा मोड़ने को लेकर चल रहे ड्रेजिंग कार्य पर ग्रहण

मझौआ से सुमित सिंह की रिपोर्ट.

मझौआ। किसानों और ड्रेजिंग कार्य कराने वाले अधिकारियों के बीच कोई हल न निकलने के कारण एक बार फिर नदी की धारा मोड़ने को लेकर चल रहे ड्रेजिंग कार्य पर ग्रहण लगता दिख रहा है। पांडेयपुर में किसानों ने ड्रेजिंग कार्य का विरोध करते हुए रोक दिया है।
किसान शासन-प्रशासन पर मनमानी करने का आरोप लगा रहे हैं। उनका कहना है कि कृषि योग्य जमीन को कब्जा करना चाह रही है जो सरासर गलत है। हम किसान अपनी कृषि योग्य जमीन से ड्रेजिंग के कार्य को तब तक नहीं होने देंगे, जब तक शासन प्रशासन का कोई जिम्मेदार अधिकारी हम किसानों के बीच पहुंचकर इसका स्थाई समाधान नहीं निकाल देता।

बता दें कि नदी की धारा मोड़ने के लिए ड्रेजिंग के दूसरे चरण का काम चल रहा है। जिसके तहत पचरुखिया से लेकर नौरंगा तक चार किमी की लंबाई में नदी की धारा को मोड़ना है। इस बार ड्रेजिंग का कार्य यूपीपीसीएल द्वारा कराया जा रहा है। नदी की तलहटी से चार मीटर गहरा करीब 60 मीटर चौड़ाई में चार किमी में किया जाना है। यह कार्य तीन माह से चल रहा है। ड्रेजिंग का कार्य पांडेयपुर मौजा के पास पहुंचकर किसानों के विरोध के कारण बंद हो गया है। पांडेपुर के किसान अरुण कुमार पांडेय ,बसंत कुमार पांडेय, योगेंद्र पांडेय आदि का कहना है कि सरकार हमारी कृषि योग्य जमीन को हमसे जबरन छीनकर हमें भूमिहीन बनाना चाह रही है। जबकि इसी जमीन में खेती बारी करके हम लोग अपने परिवार का पालन पोषण करते हैं।

बारिश के चलते रुका अप्रन बिछाने का कार्य

मझौआ। यास तूफान के कारण हो रही बारिश के चलते स्पर बनाने के लिए स्पर के बगल में खोदे गए अप्रन बिछाने वाले गड्ढे में जलभराव हो गया है। जिसके कारण अप्रन बिछाने के काम पर भी ब्रेक लग गया।

गंगा में बढ़ाव जारी
मझौआ। केंद्रीय जल आयोग गायघाट के अनुसार गंगा का जलस्तर शुक्रवार को 12 बजे 49.460 मीटर दर्ज किया गया। इसके साथ ही दो घंटे में एक सेमी का बढ़ाव बना हुआ है।

Dainik Anmol News Team