Please assign a menu to the primary menu location under menu

Uncategorized

भीषण गर्मी से मिली राहत, किसानों को फसल बुआई का इंतजार

बैरिया बलिया।भीषण गर्मी के बाद हवा का रुख बदलते ही मौसम का मिजाज भी तेजी से बदल गया है। जनपद में गुरुवार से लगातर दो दिनों से मौसम काफी खुशगवार व सुहाना है। इन दो दिनों में जनपद में चौतरफा बारिश ने तापमान में काफी गिरावट दर्ज की गयी। मौसम ओ देखकर ऐसा लगता है कि इंद्र देवता मानो लोगों को गर्मी से निजाद दिलाने को ठान बैठे हो। बलिया जनपद में कल रात से ही झमाझम बारिश हो रही है जिससे एक तरफ़ लोगों को भीषण गर्मी से निजात मिल गया है तो दूसरी तरफ किसानों के चेहरों पर भी खुशी छा गईं हैं।
आषाढ़ माह में पिछले दो- तीन दिनों से रुक कर कभी हल्की तो कभी बूंदा-बांदी हो रही है। गुरुवार की रात से झमाझम बारिश से किसान खुश हैं। पिछले दो-तीन दिनों से रुक-रुक कर हो रही कहीं हल्की कहीं तेज बारिश के बाद अब खरीफ की बोआई में तेजी आ जाएगी । उधर बारिश के चलते कई जगह कुछ देर के लिए जलभराव होने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा।
इनसेट- क्षेत्र के किसानों ने बताया कि बारिश से धान की खेती आसान होगी। इसके अलावा खासकर बाजरा व अरहर की खेती करने वाले किसान बोआई की तैयारी में जुट गए हैं। उधर, बारिश के बाद गांवों के कई जगहों पर कुछ देर के लिए जलभराव हो गया। सड़कों पर कीचड़ होने के कारण लोगों को खासा परेशानी भी उठानी पड़रही है। उमसभरी गर्मी से बेहाल लोग सड़कों पर भींगते देखे गए। इस बारिश को खेती के लिए अनुकूल माना जा रहा है। धान की रोपाई और सब्जी के लिए वर्षा लाभदायक है। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों की सूरत बिगड़ गई है। गांव की नालियों की साफ सफाई नही किये जाने से प्रमुख संपर्क मार्गों व निचले स्थानों पर जलभराव हो गया। जिससे आम जनता को ज्यादा ही परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

Dainik Anmol News Team